Breaking

ITI related information,News, Important ,Current Affairs, General Studies, Lifestyle

29/4/20

ITI fitter trade ,iti फिटर के फायदे, जॉब, सैलरी


    फिटर ट्रेड के फायदे,जॉब

    सैलरी


नमस्कार दोस्तो एक बार फिर से मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत है जैसा की आपको इस ब्लाग का शिर्षक देखकर ही पता चल गया होगा कि इस ब्लॉग से ITI फिटर ट्रेड के बारे में  जानकारी ,फायदे ,जॉब के बारे मे  बहुत अच्छे से समझने वाले है। ITI फिटर ट्रेड से करने  पहले इसे एकबार जरूर पढ़े ताकि आपका सारा डाउट क्लियर हो जाय।

     ITI एक प्रकार का सरकारी संस्था है जो बच्चों के कौशल विकास के लिए बहुत सारे कोर्स प्रदान करती है,जिसमे से एक फिटर कोर्स है ।
Iti-fitter-faayade-job
             ITI फीटर ट्रेड के फायदे, जॉब ,सैलरी

   फिटर एक ITI  कोर्स का प्रसिद्ध  कोर्स है जो  एक मकेनिकल कोर्स होता है जिसकी डिमांड आज के समय लगभग हर इंडस्ट्रियल,कंपनी, प्राइवेट सेक्टर ,सरकारी सेक्टर इसके अलावा  और बहुत से से सेक्टर में काफी ज्यादा है ।

      इस ब्लॉग में हम निम्न टॉपिक के बारे में जानेंगे-
1- फिटर की परिभाषा
2- कोर्स की अवधि,फीस
3- योग्यता, प्रशिक्षण की अवधि
4 -क्या सिखाया जाता है?
5- सर्टिफिकेट(NCVT/SCVT)
6-अप्रेंटिसशिप(प्राइवेट/सरकारी),स्टाइपेंड
7-जॉब संभावनाएं(प्राइवेट/सरकारी)
8-विदेशो में जॉब
9- स्वरोजगार

   
             फिटर की परिभाषा

जैसा कि आपको नाम से ही पता चल रहा है कि किसी पार्ट्स को आपस मे फिट करने को ही फिटर कहते है
अतः इसका परिभाषा इस दे सकते है-"फिटर वह कारीगर होता है जो धातु के हिस्से को  विशेष आकार देंना, मशीन यंत्रो के पार्ट्स की कटिंग,फिटिंग  करना तथा मशीनों के मरम्मत कार्य करना उसे ही फिटर कहते है।

   Fitter शब्द का विस्तृत रूप
  F   -  Fitness(शारिरिक रूप से सुदृढ़)
  I   - Intelligent (मानसिक रूप से बुद्धिमान)
 T   - Talented(कार्य सीखने की योग्यता)
 T   - Target  (लक्ष्य को प्राप्त करने की चाहत)
 E  - Efficient (कार्य करने में कुशल)
 R  - Regularly(नियमितता)
 इससे आपको क्लियर हो गया होगा कि एक फिटर के  लिए उपरोक्त छः गुण  चाहिए।


          कोर्स की अवधि,फीस

फिटर कोर्स की अवधि 2 वर्ष की होती है तथा इसके लिए प्राइवेट और सरकारी दो प्रकार की संस्थाए होती है जो एक कोर्स को कराती है ।
     जुलाई महीने में ITI का ऑनलाइन फॉर्म निकलता है, इसके लिए सबसे पहले आपको फॉर्म ऑनलाइन कराना पड़ता है।एक बात बता हु आपको अगर आपको फिटर ट्रेड से ITI करना है तो फॉर्म ऑनलाइन करते समय ट्रेड सिलेक्शन का एक विकल्प होता है  उसमें फिटर ट्रेड को पहले स्थान पर चुनना चाहिए । जिससे आपको फिटर ट्रेड मिलने में आसानी होती है।
   सरकारी ITI से फिटर कोर्स करने में लगभग 3000 से 4000 रुपए लगता है और आपको स्कॉलरशिप भी मिल जाता है।जबकि प्राइवेट ITI से इस कोर्स को करने में आपका 50000 हजार तक लग सकता है।।यह उसके फैसिलिटी पर निर्भर करता है। स्कॉलरशिप भी सभी  प्राइवेट ITI में नही मिलती है।
    आपको एक बात बता दु की सरकारी ITI में एडमिशन पाने के लिए 10 वी में अच्छा मार्क होना जरूरी ही क्योकि इसमे मेरिट के आधार पर एडमिशन होता है ।
    कुछ बच्चे  10 वी के बाद ही ITI में एडमिशन ले लेते है लेकिन मेरा मानना है कि आपको 12 वी के बाद ITI करनी चाहिए ताकि आप चीजो को अच्छे से समझ सके बाकी यह आपके ऊपर निर्भर करता है ।
 
Iti-fitter-faayade-job

           योग्यता, उम्र सीमा
          प्रशिक्षण की अवधि


ITI फिटर में एडमिशन लेने के लिए आपको कम से कम 10 वी  विज्ञान वर्ग से पास होना आवश्यक है अर्थात 10 वी  के विषय मे गणित और विज्ञान होना आवश्यक है तभी आपको फिटर में एडमिशन मिल सकता है ।
    ITI में एडमिशन लेने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 14 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए,
SC, ST, OBC के लिए 3 वर्ष की छूट मिलती है।
     फिटर ट्रेड में प्रतिदिन 6 घंटे की क्लास चलती है जिसमे 4 घंटे का केवल प्रैक्टिकल ही होता है तथा शेष 2 घंटे में आपको अन्य विषय पढ़ाया जाता है इसी दो घंटे में आपको लंच का समय दिया जाता है ।
  अतः अब आपको पता चल गया होगा कि फिटर ट्रेड में प्रैक्टिकल पर ज्यादा फोकस दिया जाता है  अर्थात  इस ट्रेड वाले बच्चो को शारीरिक स्वस्थ होना जरूरी होता है।
  फिटर ट्रेड में 5 किताबे  पढ़ने को मिलता है।
* फिटर थ्योरी
* फिटर प्रैक्टिकल
* वर्कशाप कैलकुलेशन एंड साइंस
* एम्प्लॉयबिलिटी स्किल
* इंजीनियरिंग ड्राईंग

इसे भी पढ़े-ITI के फायदे, जॉब,सैलरी

              ITI इलेक्ट्रीशियन के फायदे, जॉब
         फिटर ट्रेड में क्या सिखाया

                   जाता है?

1-फिटर ट्रेड में पाइप फिटिंग,कटिंग, ड्रीलिंग, वेल्डिंग करना सिखाया जाता है।
2-सभी प्रकार के मशीनरी टूल्स के उपयोग,परीक्षण के बारे में बताया जाता है।
3-कंपनियों में काम करने के तौर तरीके भी बताया जाता है ताकि आप पहले से जागरूक हो।
4- सुरक्षा से जुड़ी सभी जानकारी दी जाती है ताकि किसी भी प्रकार के इंडस्ट्रियल दुर्घटना से बचा जा सके।
5-किसी भी ड्राइंग को देखकर किसी यंत्र या मशीन के पार्ट्स को असेम्बल करना ,कार्य को अच्छे से करना सिखाया जाता है।
6-लेथ मशीन पर काम करना सिखाया जाता है।
7- वैनियर कैलिपर जैसे मेजरिंग टूल्स के प्रयोग करना     सिखाया जाता है।


             फिटर सर्टिफिकेट

             (NCVT/SCVT)

दोस्तो जैसा कि आपको पता है कि  जब आप ITI कम्पलीट कर लेते है तो आपको संस्थान के तरफ से
एक सर्टिफिकेट मिलती है जिसके आधार पर आप आगे अप्रेंटिसशिप ,जॉब या कुछ भी करते है।
  लेकिन सर्टिफिकेट दो प्रकार का मिलता है ।
 * NCVT(National Council of Vocational Training)
* SCVT(State Council of Vocational Training)
   मैं आपको बता दु की इन दोनों में कुछ भिन्नता होती है ।NCVT पूरे इंडिया लेवल का सर्टिफिकेट होता है  जबकि SCVT राज्य स्तर का सर्टिफिकेट होता है ।SCVT, NCVT का एक हिस्सा होता है ।
    NCVT को ज्यादा मान्यता मिलती है।
इसीलिए आपको एडमिशन लेने से पहले ही उस ITI के बारे में अच्छे से पता कर लेना चाहिए कि वह सर्टिफिकेट  NCVT का देता है या  SCVT का देता है लेकिन अब SCVT सर्टिफिकेट का भी लगभग समान  वैल्यू है। लेकिन आपको पहले NCVT का ही कोशिश करनी चाहिए।
 

        अप्रेंटिसशिप और स्टाइपेंड

 सरल भाषा मे आपको बताऊ तो अप्रेंटिसशिप एक प्रकार का ट्रेनिंग होता है जिसकी अवधि 1 वर्ष का होता है। ITI करने के बाद अप्रेंटिसशिप काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है क्योंकि जब आप  ITI कम्पलीट कर लेते है तो इंडस्ट्रियल क्षेत्र में काम करने का ज्यादा  स्किल डेवलोपमेन्ट नही है जोकि अप्रेंटिसशिप करने से आपके अंदर एक विशेष स्किल डेवलोपमेन्ट हो जाता है आपका वैल्यू भी बढ़ जाता है। जिससे आपको नौकरी आसानी से मिल जाती है इसीलिए ITI फिटर से करने के बाद अप्रेंटिसशिप जरूर करे।

   अप्रेंटिसशिप इंडियन रेलवे,इंडियन ऑयल ,DRDO, ONGC,HAL जैसे बड़ी कंपनियों से करना चाहिए ।    नवरत्न और महारत्न जैसे बड़ी कंपनियों से भी  अप्रेंटिसशिप करने से भी फायदा मिलता है।
    अप्रेंटिसशिप के दौरान आपको 7000 से 10000 रुपए  महीने का स्टाइपेंड मिलता है।
   आपको अप्रेंटिसशिप बड़े कंपनियो से ही करनी चाहिए, हो सके तो सरकारी सेक्टर करना चाहिए इसका  ज्यादा लाभ मिलता है।


               जॉब संभावनाएं


जैसा कि अब आपको पता हो गया कि फिटर का कार्य मशीनों के पार्ट्स को फिटिंग करना  होता है।एक बात बताइए ऐसा कौन सी कंपनी होगा जिसमें मशीनों की जरूरत ना हो,स्वाभाविक सी बात है कि जिस जगह मशीनों से कार्य होता है वहां फिटर की डिमांड भी काफी ज्यादा होती है। और जो भी मशीने है उसकी फिटिंग भी फिटर ही करता है अतः फिटर का डिमांड  हर कंपनियों में काफी ज्यादा होता है।

  एक बात और क्लियर कर दु की अगर किसी इंडस्ट्रियल  सेक्टर  में जॉब निकलती है तो सबसे ज्यादा सीट  फिटर ट्रेड  का ही होता है।अगर प्राइवेट सेक्टर में सैलरी की बात करे तो इसकी starting सैलरी 9000 से 11000 के बीच होती है।स्टार्टिंग सैलरी कुछ कम ज्यादा भी हो सकता है यह कंपनी के ऊपर निर्भर करता है।दोस्तों यह एक फ्रेशर फिटर की सैलरी है। अगर किसी कंपनी में   3 से 4 वर्ष एक्सपीरियंस हो जाता है तो आसानी से 20000 रुपये या इससे ऊपर भी  सैलरी मिल  सकता है यह आपके काबिलियत पर निर्भर करता है।


                   प्राइवेट जॉब

एक फिटर का डिमांड सरकारी और प्राइवेट दोनो सेक्टर में काफी ज्यादा होता है।अगर बात करे प्राइवेट सेक्टर में तो आप HERO, HONDA, TATA MAHENDRA, MARUTI SUZUKI, FORD, जैसी बड़ी  ऑटोमोबाइल कंपनियों में तथा जहाज निर्माण, जहाज मरम्मत जैसे सेक्टर में आप जॉब कर सकते है।इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे सेक्टर है जहां फिटर की काफी डिमांड रहती है।
Iti-fitter-faayade-job

                सरकारी जॉब

आज के समय में   सरकारी नौकरी पाना बहुत ही बड़ी बात है। क्योंकि जिसके पास सरकारी नौकरी है उसका समाज मे इज्जत बढ़ जाती है।इसीलिए आज का युवा सरकारी नौकरी के पीछे भागता है।
   लेकिन सरकारी नौकरियों में कंपीटिशन इतना बढ़ गया है कि अगर रेलवे, SSC जैसे विभाग  में 1 हजार  पोस्ट निकलती है तो उसके लिए फॉर्म 1लाख  भरे जाते है।
    लेकिन  ITI के टेक्निकल क्षेत्र से सरकारी नौकरी पाना इन सबसे थोड़ा आसान होता है ,क्योंकि अभी टेक्निकल क्षेत्र में कॉम्पिटिशन इससे कम है।

    अब बात करते है कि आप फिटर ट्रेड से  सरकारी जॉब के बारे में ,अगर आप फिटर से ITI कम्पलीट कर लिये है तो आप इंडियन रेलवे ,दिल्ली मेट्रो,  DRDO, जैसे बहुत  ऐसे सरकारी  संस्था है जहां आप सरकारी नौकरी पा सकते हैं।
   इंडियन ऑयल,इसरो, BHEL SAIL, HAL,GAIL NTPC,IOCL जैसे नवरत्न व महारत्न कंपनियों में भी नौकरी कर सकते है इनमे सैलरी भी अच्छी मिलती है।

                विदेश में जॉब

ITI फिटर ट्रेड वाले के लिए विदेश में भी जॉब मिलने की बहुत ज्यादा संभावना रहता है।एक अच्छे फिटर की विदेशो में काफी मांग रहता है।
  अगर आप  किसी कंपनी में 4 से 5 साल जॉब कर के एक्सपीरियंस ले लिए है और फिर विदेश में जॉब करना चाहते है तो आपको जॉब भी आसानी से मिल जाता हैऔर सैलरी भी लगभग 50000 से ऊपर ही मिलता है।बिना एक्सपीरियंस वाले फिटर की भी डिमांड रहता है ।

                   स्वरोजगार
 ITI फिटर कोर्स करने के बाद आपके लिए कई दरवाजे खुल जाते है ।अगर आप कंपनी या किसी सेक्टर में नौकरी करना पसंद नही करते तो आप अपना  खुद का बिज़नेस कर  सकते  है जिसमे कमाई भी अच्छी होगी।
    जैसा कि आपको पता है की आजकल हर घर मे लोहे,स्टिल बनी सामाग्री बहुतायत में उपयोग होते है जैसे-घर का मुख्य दरवाजा, खिड़की आलमारी, बॉक्स आदि जैसे कई सारे समान होते है,जोकि एक फिटर ही बनाता है।इसको देखते हुए आप अपना एक वेल्डिंग की दुकान खोल सकते है।

   ट्रक ,पिकअप,ट्रॉली, जैसे    बहुत सारे बड़ी  गाड़िया होती है जिसको खरीदने के बाद मॉडिफाई की आवश्यकता होती है जिनको एक फिटर ही मॉडिफाई और फिटिंग करता है । ऐसी कई सारे बिज़नेस है जो फिटर ट्रेड के बाद किया जा सकता है।
    अतः ITI फिटर से करने के बाद आगे स्वरोजगार का भी बहुत सारी संभावनाए है।
 एक प्रकार इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ITI फिटर से सम्बंधित सारी जानकारी देने की कोशिश किया हु फिर भी अगर आपका कोई प्रशन या सुझाव है तो कृपया कमेंट के जरूर बताएं।
  धन्यवाद......


 



   

   

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

If you have any doubt please leave a comment
Please do not enter any spam link in the comment box