Breaking

ITI related information,News, Important ,Current Affairs, General Studies, Lifestyle

10/5/20

ITI, Mechanic Motor Vehicle पूरी जानकारी itijosh.in


   ITI,Mechanic Motor Vehicle
         की पूरी जानकारी


हेलो दोस्तों इस ब्लॉग में आपको मैकेनिक मोटर व्हीकल के बारे में सारी जानकारी दी गई है। अगर आप Mechanic Motor Vehicle कोर्स करना चाहते है या कर रहे है तो इस ब्लॉग से आपको इससे संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगा।
 ITI-Mechanic-Motor-Vehicle

   इस ब्लॉग के माध्यम से मैकेनिक मोटर व्हीकल के बारे में निम्न टॉपिक को जानेंगे।
 1- मैकेनिक मोटर व्हीकल की परिभाषा
2- योग्यता, कोर्स की अवधि
3- उम्र, फीस
4-  एडमिशन
5- सर्टिफिकेट(NCVT/SCVT)
6- अप्रेंटिसशिप,स्टाइपेंड
7-CITS
8- नौकरी(प्राइवेट, सरकारी, विदेश में )
9 -स्वरोजगार(बिज़नेस)
  ऊपर दिए गए सभी टॉपिक को विस्तार से समझेंगे।

   मैकेनिक मोटर व्हीकल की परिभाषा


"वह मैकेनिक जो मोटर साईकल,स्कूटर,कार,बस ,ट्रक जैसे गाड़ियों का मेंटेनेन्स कार्य तथा मरम्मत कार्य करता है उसे मैकेनिक मोटर व्हीकल कहा जाता है।"
     इस ट्रेड के अंतर्गत आपको गाड़ियों से संबंधित सारे पार्ट्स के बारे में,उसके औजारो के बारे में तथा इससे संबंधित सारे काम सिखाया जाता है।ताकि जब आपका कोर्स पूरा हो तो आप टेक्नीशियन बन सके।

   ITI कोर्स करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपको  थ्योरी के साथ- साथ प्रक्टिकल का भी जानकारी दी जाती है। इसी वजह से आज कल आई टी आई वालो का डिमांड प्राइवेट और सरकारी दोनो सेक्टरों में हमेशा रहती है,तथा यह आई टी आई वालो को जॉब देना ज्यादा पसंद करते है।

      योग्यता, कोर्स की अवधि

मैकेनिक मोटर व्हीकल कोर्स करने के लिए 10 वी गणित और विज्ञान से पास होना अनिवार्य है मतलब अगर आप 10 वी विज्ञान वर्ग से पास किये है तो आप इस कोर्स में एडमिशन ले सकते  है।
  जुलाई महीने में आई टी आई का फॉर्म आवेदन होना शुरू होता है तथा इसमे एडमिशन मेरिट के आधार पर मिलता है।अगर आप  10 वी अच्छे अंको से पास किये है तो आपको इस कोर्स को करने के लिए सरकारी आई टी आई मिल सकता है।

   मैकेनिक  मोटर व्हीकल कोर्स की अवधि 2 वर्ष की होता है ।पहले इस कोर्स में सेमेस्टर में परीक्षा होता था
मतलब दो साल में कुल 4 सेमेस्टर का परीक्षा होता था  लेकिन  अब कही- कही इसमे सेमेस्टर में परीक्षा न होकर , वार्षिक परीक्षा हो रहा है।
       इन दो साल में आपको इस ट्रेड से संबंधित अच्छे से ट्रैनिंग दी जाती है ताकि आप अपने स्किल को पूरी तरह विकसित कर सके।


                      उम्र, फीस

 आई टी आई में एडमिशन लेने के लिए न्यूनतम उम्र 14 वर्ष होता है तथा 40 वर्ष के उम्र तक आप कभी भी आई टी आई में एडमिशन ले सकते है।
   फीस की बात करे तो यह आपके  ऊपर निर्भर करता है की आप कहा एडमिशन लेते है ।अगर सरकारी आई टी आई कि बात करे तो इसमें आपको 3000 से 4000 वार्षिक फीस लग सकता है। लेकिन सरकारी आई टी आई में एडमिशन आपको मेरिट के आधार पर होता है अगर आप 10 वी अच्छे नम्बरों से पास किये है तो आपको सरकारी आई टी आई में एडमिशन मिलने का ज्यादा मौका होता है।

   प्राइवेट आई टी आई से मैकेनिक मोटर व्हीकल से आई टी आई  पूरा करने में आपका 40000 से 50000 रुपए तक भी लग सकता है। प्राइवेट आई टी आई में इस ट्रेड में एडमिशन लेने से पहले पता कर लेना चाहिए क्योंकि हर प्राइवेट आई टी आई  में यह ट्रेड उपलब्ध नही होता है।
 ITI-Mechanic-Motor-Vehicle


        Machenic Motor Vehicle                               में   एडमिशन

 हर साल जब  बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट निकलता है तो उसके बाद जुलाई महीने में आई टी आई का  ऑनलाइन फॉर्म आवेदन होना शुरू होता है तथा इस ट्रेड में एडमिशन लेने से लिए  आपको जब फॉर्म भरा जाता है तो उसमे ट्रेड चुनने का एक  विकल्प होता होता है। इसमे  मैकेनिक मोटर व्हीकल ट्रेड को प्रथम स्थान पर चुनने पर इस ट्रेड में एडमिशन मिलने की संभावना अधिक हो जाती है।

    फॉर्म आवेदन करने के कुछ दिनों के बाद कॉउंसलिंग  प्रक्रिया चालू होती है ।उसके बाद 10 वी के मेरिट के आधार पर आपको   इस ट्रेड में एडमिशन मिलता है।
      प्राइवेट आई टी आई में एडमिशन लेने  के लिए डायरेक्ट आप उस संस्थान में जाकर ले सकते हैं। दोनो जगह की वैल्यू समान होती है लेकिन प्राइवेट आई टी आई में फीस सरकारी आई टी आई से ज्यादा लगता है।

       सर्टिफिकेट(NCVT/SCVT)


   सर्टिफिकेट NCVT(National Council of Vocational Training) तथा SCVT(State Council of Vocational Training) में अंतर कुछ  होता है अगर आपका सर्टिफिकेट  NCVT है तो आप पूरे नेशनल लेवल पर कही भी जॉब कर सकते, किसी भी सेक्टर में आई टी आई लेवल का फॉर्म आवेदन कर सकते है जबकि SCVT सर्टिफिकेट एक स्टेट (राज्य) के लेवल का होता है जिसमे आपको स्टेट लेवल जॉब में ही ज्यादा  फायदा मिलता है  लेकिन अब कई सेक्टरों में SCVT वालो को भी मौका दिया जा रहा है।  लेकिन आपको हमेशा NCVT सर्टिफिकेट को ही प्राथमिकता देनी चाहिए।

   अगर NCVT सर्टिफिकेट वाले आई टी आई में  एडमिशन ना मिले तो ही SCVT सर्टिफिकेट वाले आई टी आई में एडमिशन लेने के बारे में सोचना चाहिए।
इसे भी पढ़े-ITI के फायदे, जॉब, सैलरी
               ITI इलेक्ट्रीशियन के फायदे, जॉब

               अप्रेंटिसशिप


   अप्रेंटिसशिप  एक प्रकार का ट्रेनिंग होता है जिसकी अवधि 1 साल की होती है ।जब किसी कंपनी या किसी भी सेक्टर से  अप्रेंटिसशिप करते है तो वहां पर विभिन्न प्रकार के मशीनों पर कार्य करने का मौका मिलता है।इंजन  की असेम्बल ,उनके पार्ट्स के बारे में कपंनी में ही अच्छे से बताया जाता है।जिसके बारे में आपको अच्छे से जानकारी मिल जाती है।
      आप इंडियन रेलवे, इंडियन ऑयल,HAL, ISRO, BHEL जैसे बड़े सेक्टर से अप्रेंटिसशिप कर सकते है।बड़े सेक्टर से अप्रेंटिसशिप करने पर आपको ज्यादा फायदा मिलता है ।

 यहा आपको अपने ट्रेड से संबंधित कार्य करने की ट्रेनिंग दिया जाता है ।ट्रेनिंग के दौरान स्टाइपेंड के रूप में 8000 से 10000 रुपए भी मिलते है।जब आपका ट्रेनिंग पूर्ण हो जाता है तो आपके अंदर अपने कोर्स  से संबंधित कार्य करने की  स्किल विकसित हो जाता है । जिससे आपको जॉब आसानी से मिल जाता है।
   नोट- प्राइवेट सेक्टर से अप्रेंटिसशिप करने से  ज्यादा फायदा नही मिलता है अतः हमेशा सरकारी सेक्टर से ही अप्रेंटिसशिप करनी चाहिए।

                       CITS

  CITS एक प्रकार का आई टी आई में शिक्षक बनने हेतु  कोर्स होता है जिसका फुल फॉर्म (Crafts Instructor Training Scheme)होता है तथा इस कोर्स की अवधि 1 साल की होती है।
अगर आप किसी आई टी आई संस्थान में एक शिक्षक बनना चाहते  है तो इसके लिए CITS कोर्स करना अनिवार्य होता है। इस कोर्स के पुरा होने के बाद आप प्राइवेट या सरकारी किसी भी आई टी आई में पढ़ा सकते है ।

 ITI-Mechanic-Motor-Vehicle
Mechanic Motor Vehicle


         नौकरी (प्राइवेट /सरकारी)

आई टी आई का मुख्य उद्देश्य ही लोगो को रोजगार उपलब्ध कराना होता है। आई टी आई करने के बाद आप इतना सक्षम हो जारे है कि आप अपने ट्रेड से संबंधित किसी भी विभाग में एक टेक्नीशियन के पद पर कार्य कर सकते है।अगर किसी कारण से नौकरी ना मिली तो आप अपना खुद का रोजगार भी कर सकते है ।

    प्राइवेट नौकरी की बात करे तो आज के समय मे मैकेनिक मोटर व्हीकल ट्रेड का ऑटोमोबाइल सेक्टर में काफी डिमांड है।
1- इस कोर्स को कम्पलीट करने के बाद टाटा मोटर, अशोक लीलैंड , TVS मोटर, हीरो ,होंडा, जैसे बड़ी कंपनियों में जॉब कर सकते है।
2- किसी बड़े वर्कशॉप में जॉब कर सकते हैं।
3- किसी बड़े सर्विस सेंटर में मैकेनिक के तौर पर जॉब कर सकते हैं ।
3- किसी भी ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरिंग सेक्टर में जॉब कर सकते है।
4- आप एक  ड्राइवर की नौकरी भी कर सकते है परंतु इसके लिए आपके पास लाइसेंस होना अनिवार्य है।
इसके अलावा भी कई सारे सेक्टर है जहां आप  जॉब
कर सकते हैं।
प्राइवेट सेक्टर में सैलरी की बात करे तो शुरुआती सैलरी 12000 से 15000 तक मिल सकता है ।जैसे जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा,सैलरी में भी इजाफा होता चला जाता है।
  इंडियन रेलवे,इंडियन ऑयल,HAL,NTPC जैसे सेक्टर में भी  आई टी आई वालो के लिए वैकेंसी निकलती रहती है आप इनमे सरकारी नौकरी भी कर सकते है।


   Mechanical Trade Job Type

इस कोर्स को कम्पलीट करने के बाद आप निम्न प्रकार के  जॉब कर सकते हैं।
1- मोटर मैकेनिक
2-ऑटो मैकेनिक
3- डीजल ट्रक मैकेनिक
4- ऑपरेटर कम मैकेनिक

        स्वरोजगार(बिज़नेस)

किसी भी ट्रेड से आई टी आई कम्पलीट करने के बाद आप अपना बिज़नेस  शुरू कर सकते है। अगर आपके पास बिज़नेस करने के लिए पैसे नही है तो आप किसी  बैंक से सस्ते दर में लोन ले सकते है इसके लिए सरकार भी सपोर्ट करती है। और कई सारे स्किम की शुरुआत भी की है।

  1-  मैकेनिक मोटर व्हीकल कोर्स कम्पलीट करने के बाद आप अपना वर्कशॉप खोल सकते हैं।
2- विभिन्न प्रकार के गाड़ियों के सर्विस सेन्टर खोल सकते हैं।
3- गाड़ियों के  स्पेयर पार्ट्स बेचने की दुकान खोल सकते हैं।
4-  गाड़ियो के बैटरी रिपेयर की दुकान खोल सकते हैं।
इसके अलावा भी इनसे जुड़े बहुत सारे बिज़नेस है जो आप कर सकते हैं।

  इस ब्लॉग से आपको Mechanic Motor Vehicle से जुड़ी सारी जानकारीया पसंद आई होगी
अगर आपका कोई प्रशन हो तो कमेंट में जरूर बताएं।
 
   
 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

If you have any doubt please leave a comment
Please do not enter any spam link in the comment box