Breaking

ITI related information,News, Important ,Current Affairs, General Studies, Lifestyle

26/4/20

ITI के फायदे, ITI पूरी जानकारी, जॉब,सैलरी, रेलवे जॉब

               ITI क्या है,ITI के फायदे, जॉब

  नमस्कार दोस्तो  मेरे ब्लॉग पर आप सभी का स्वागत है ।आज मैं आप लोगो को ITI क्या है ,फायदे ,ITI के बाद क्या करे ,जॉब इन सभी टॉपिक के बारे में अच्छे से जानेंगे।
      आज के समय मे ज्यादातर बहुत से बच्चे 10 वी या 12 वी के बाद कंफ्यूज रहते है कि उनको आगे क्या करना चाहिए ।जिससे उनको जॉब जल्दी मिल सके।
   अगर आप जल्दी  जॉब करना चाहते है  तो आपके लिये ITI अच्छा रहेगा ।क्योंकि इसमें 8वी से 10 वी बेस पर ही admission मिल जाता है और आपको ज्यादा theory knowledge(किताबी ज्ञान)और अंग्रेजी की आवश्यकता नही होती ह
     ITI क्या है, ITI के फायदे ITI के बाद क्या करे?                     
ITI-ke-faayade

                              ITI क्या है?

     ITI एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स होता है जिसका फुल फॉर्म Industrial Training Institute (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) होता है।ITI में admission लेने के लिए आपको  8 वी से 10 वी तक  पास होना आवश्यक है ITI का फॉर्म जुलाई महीने में निकलता है तथा फॉर्म ऑनलाइन भरा जाता है ।फॉर्म भरने के लिए आपको 8वी या 10 वी मार्कशीट(कोर्स के अनुसार),आधार कार्ड,बैंक डेटा ,फ़ोटो,और cast certificate भी लग सकता है।
       फॉर्म भरते समय ट्रेड का चुनाव अपने इंटरेस्ट के हिसाब से करना चाहिए मतलब जिस ट्रेड में आपको ज्यादा इंटरेस्ट है उनको TOP में रखना चाहिए।
    ITI में एडमिशन मेरिट बेस पर होता है ।अगर आपका selection govt. College में हो जाता है तो आप बहुत ही  कम पैसे में(लगभग 500रुपये) ही  अपना ITI पूरा कर लेंगे।प्राइवेट College में 35000से 40000 रुपये तक लग सकता है। प्राइवेट ITI में फीस कॉलेज के फैसिलिटी के अनुसार लगता है।
   जैसा कि आप सभी को पता है ,ITI एक प्रकार का Insustrial कोर्स होता है।जिसमें Theory के साथ साथ  प्रैक्टिकल ज्ञान पर भी ज्यादा फोकस किया  जाता है।
   ITI में इंजीनियरिंग औऱ नॉन इंजीनियरिंग  दो प्रकार के ट्रेड होते है।लेकिन हम सभी को पता है की जिस कार्य को करने में ज्यादा मजा आता है या जिसको करने में ज्यादा रुचि आती है ।उस काम को हम अपनी पूरी फोकस के साथ करते है ।जिस  बच्चे को इलेक्ट्रिक सामानों को repair करने में मजा आता है ,उसको Electrician ट्रेड जा चुनाव करना चाहिये ।
  बहुत से बच्चे अपने दोस्तों को देखकर उनके ही trade में अपना भी admiasion करा लेते है जबकि उस trade में उनका मन नही लगता है।लेकिन ITI complete होने के बाद वह पछताते है।
     ITI में लगभग 100 से भी ज्यादा ट्रेड है।लेकिन आपको अपने योग्यता के हिसाब से ही अपने ट्रेड का चुनाव करना चाहिए।
ITI-ke-faayade

          कुछ प्रमुख ट्रेड के इस प्रकार है
* Electrician
* Fitter
* Turner
* Welder
* Electronic machenic
* COPA(Computer Operator and                    Programming Assistant)
*Heat engine automobile
* Refrigerator and air conditioner
* Tool and die making
* Draughtman mechanical
* Network technician
* Plumber
* Wireman
* Welder gas and electric
* Moulder
* Machenic radio and television
* Machenic watch and clock
* Sheet metal worker
* Advance welding
* Book binder
* Mechanic light motor vehicle
* Advance tool and die making


वैसे ITI में इससे भी ज्यादा ट्रेड है ।मैं इसमे कुछ ट्रेडे ही सम्मिलित किया हु ।
  इस ट्रेडों मे कुछ ही ट्रेड govt.ITI में देखने को मिलता है। ज्यादातर प्राइवेट ITI में Electrician, Fitter, turner, welder, COPA देखने को मिलता है।सभी ट्रेडों की अवधि अलग-अलग 6 महीने से 2 साल तक कि होती है।   

                         ITI के फायदे

ITI कम्पलीट होने के बाद हमारे अंदर एक SKILL डेवलोपमेन्ट हो जाता है।जिसके बाद हम  इंडस्ट्रियल वर्क करने के लिए तैयार रहते है।ITI के बाद प्राइवेट और GOVT. सेक्टर में जॉब के बहुत सारे अवसर खुल जाते है।बस इसके लिए हमेशा अपडेट रहना चाहिए। प्राइवेट सेक्टर में जैसे- MARUTI SUZUKI, TATA, HERO,HONDA, MAHENDRA जैसे बड़ी कंपनियों में समय समय पर vacency निकलती रहती है उसमें आपको जॉब मिल सकता है।
   इसके अलावा भी प्राइवेट सेक्टर में बहुत कंपनिया है जो ITI बेस पर जॉब निकलती रहती है। ज्यादातर कंपनियों में ITI वाले को 8000 से 14000 रुपए तक ही सैलरी देती है।लेकिन बहुत जगह टेम्पलेट ,पोस्टर पर ITI के लिए सैलरी 25000 से 30000 हजार तक लिखे रहते है जो बिल्कुल की फर्जी होता है उसमें आपको पहले रेजिस्ट्रेशन के लिए पैसे मांगते है और पैसे मिलने के बाद गायब हो जाते है।अतः आपको इन सब चक्करो में बिल्कुल भी नही पड़ना चाहिए।।       
ITI-ke-faayade



                        ITI के बाद क्या करे?

  अगर आपका ITI Complete हो गया है तो आपके लिए दो ऑप्शन होते है जॉब करे  या आगे पढ़ाई जारी रखे।
      अगर आपका फाइनेंशल कंडीशन ठीक है और आप आगे पढना चाहते हो तो आपको डिप्लोमा में 2nd year में एडमिशन मिल जाएगा।दो साल में ही डिप्लोमा complete हो जाएगा ।डिप्लोमा कम्पलीट होने के बाद B.Tech.में 2nd year में admission मिल जाता है।वैसे B.Tech.इंजीनियरिंग में स्नातक लेवल का डिग्री होता है ।जिसका पाठ्यक्रम 12वी के बाद 4 years का होता है।इसके बाद पोस्ट ग्रेजुएट M. Tech. होता है।
     जैसा कि अब आपको पता हो गया है कि ITI के बाद M.Tech. तक कि डिग्री प्राप्त कर सकते है और आप हमेशा उससे बेहतर कार्य करेंगे जो डायरेक्ट B.Tech.होगा क्योंकि आपको एक MCB लगाने से लेकर MCB बनाने तक का ज्ञान प्राप्त हो चुका है।
     MCB एक सर्किट ब्रेकर होता है इसके बारे में मैं अलग से एक पोस्ट लिखूंगा।
    कृपया आप अपने योग्यता ,फैमिली बैकग्राउंड को देखकर ही कोई भी कार्य करे।
    
ITI-ke-faayade


               ITI के बाद Apprenticeship

     जैसा कि हम सभी को पता है कि ITI के बाद apprenticeship भी कर सकते है यह 1 साल का कोर्स होता है ।Apprenticeship या तो प्राइवेट सेक्टर से या govt. सेक्टर से कर सकते है।प्राइवेट सेक्टर से apprenticeship करने पर आपको ज्यादा फायदा नही मिलता है ।प्राइवेट सेक्टर में काम ज्यादा कराते है और इसके  apprenticeship सर्टिफिकेट से हमे नही के बराबर फायदा मिलता है।
    Govt. सेक्टर से apprenticeship करने से आपको कुछ govt. जॉब में  कुछ परसेंट लगभग 5% तक ही आपको छूट मिल सकती है ।
     Apprenticeship करने के दौरान आपको कुछ stipend (लगभग 8000-10000रुपये) मिल सकता है।stipend आपको प्राइवेट या govt. सेक्टर में लगभग एक समान ही मिलता है ।जब आप apprenticeship करते है तो आपको जो सैलरी मिलती है उसे stipend कहते है।
     अगर आप govt.सेक्टर से apprenticeship करते है तो आगे आपको कुछ लाभ मिल सकता है लेकिन प्राइवेट सेक्टर से करने से  इस समय कोई  फायदा नही मिल रहा है । इससे अच्छा आप किसी कंपनी में जॉब कर सकते है जिसमे आपको सैलरी भी अप्रेंटिसशिप से ज्यादा मिलेगा और आगे आपका
एक्सपेरिएंस भी बढ़ेगा जिससे सैलरी भी एक्सपेरिएंस के साथ बढ़ती है। अप्रेंटिसशिप करने के बाद एक ATC (Apprentice Training Certificate)का सर्टिफिकेट मिलता है ।जो NCVT (National Council Of Vocational Training)द्वारा प्रदान किया जाता है। ITI का सर्टिफिकेट NTC(National Trade Certificate) होता है।
अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन हेतु वेबसाइट-www.apprenticeship.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है
  • ITI-ke-faayade

इसे भी पढ़े-ITI इलेक्ट्रीशियन ट्रेड के फायदे, जॉब

                     ITI के बाद CTI/CITS

   CTI एक प्रकार कोर्स होता है जिसका फुल फॉर्म Central Training Institute for Instructions होता है। CTI कोर्स ITI या पॉलीटेक्निक में शिक्षक बनने के लिए किया जाता है।किसी भी प्राइवेट या सरकारी ITI या पॉलीटेक्निक में शिक्षक बनने के लिए CTI कोर्स अनिवार्य होता है।
   CTI कोर्स की अवधि 1साल का होता है।इसके लिए मार्च या अप्रैल में इसका फॉर्म भरा जाता है।CTI करने के लिए उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए भारत मे ,CTI के कॉलेज बहुत ही कम है उसमे भी  लगभग 85 से 90% सरकारी कॉलेज है।लगभग 10% प्राइवेट कॉलेज है।सरकारी कॉलेज में फीस 2000 से 3000 रुपए के बीच लगती है।(कुछ कम ज्यादा हो सकता है)जबकि वही प्राइवेट में लगभग 50000 रुपये भी लग सकते है।
   CTI कम्पलीट होने के बाद किसी भी सरकारी या प्राइवेट, ITI या पॉलीटेक्निक कॉलेजों में आप पढ़ा सकते है।
       
  • ITI-ke-faayade


                 ITI के बाद सरकारी नौकरी

अगर आप ITI करने के बाद सरकारी नौकरी के बारे में सोच रहे है तो आपके लिए अच्छा रहेगा। क्योंकि ITI ज्यादातर वही बच्चे करते है जिनको जॉब आवश्यकता होती है और आगे पढ़ाई जारी नही रख सकते ।लेकिन अगर आप आगे अपना पढ़ाई जारी रखना चाहते है तो कर सकते है ।कई ऐसे कॉलेज होते है जिसमे आप जॉब के साथ साथ अपना पढ़ाई भी जारी सकते है।
    अब बात करते है कि ITI के बाद आप किस फील्ड में सरकारी नौकरी पा सकते है?
     ITI करने के बाद आप इंडियन रेलवे , DELHI मेट्रो, मुम्बई मेट्रो,UP मेट्रो, कोलकाता मेट्रो, बिजली विभाग, PWD, GAL,BHEL,MTNL,HAL,NTPC,ONGC,IOCL,HPCLNAC,PFC,SAIL जैसे नवरत्न और महारत्न जैसे कंपनियो में जॉब पा सकते है। इन सभी कंपनियों में ITI वालो के लिए अच्छा रहता है इसमें आपको अच्छी सैलरी से साथ साथ आपको अलग से बहुत सुविधा मिलता है ।मैं आपको एक बार फिर से आपको बताना चाहता हु की आप ITI के बाद कुछ ही  समय इसके लिये तैयारी करते है तो इसमे सेलेक्शन होने की वहुत ज्यादा संभावना रहती है ।
  दोस्तो एक बात मैं क्लियर कर दु अगर आप ITI को लेकर गंभीर है तथा अच्छे से अपने ट्रेड पेर फोकस कर रहे है तो आप इनमें  जॉब पा सकते है ।क्योंकि पहले की तुलना में आज ITI  में भी कुछ कम्पटीशन बढ़ा है । हर साल बहुत संख्या में बच्चे ITI पास आउट हो रहे है।
      फिर भी ITI करने के बाद जितनी आसानी से सरकारी नौकरी मिल जाता है ,पॉलीटेक्निक या B.Tech वालो को नही मिलती है । क्योंकि ITI बेस पर जहां 500 पोस्ट वैकेंसी निकलती है वही पॉलीटेक्निक या B. Tech. वालो के लिए सिर्फ 50 या 60 पोस्ट ही निकलती है।
ITI-ke-faayade


                  ITI के बाद विदेशों में जॉब

दोस्तों जिस प्रकार भारत मे एक कुशल कारीगर की हर जगह मांग रहती है उसी प्रकार विदेशो में भी एक कुशल कारीगर की डिमांड रहती है।गल्फ देशो में ITI वालो की काफी डिमांड रहती है।और सैलरी भी इंडिया से कभी अच्छी मीलती  है ।इसके लिए इंडिया के बड़े शहरों में उनके ऑफिस होते है ।अगर आप विदेश में जॉब करना पसंद करते है तो आपके लिए अच्छा रहेगा।
ITI-ke-faayade


                       ITI के बाद स्वरोजगार

दोस्तों अगर आप ITI कर चुके है या कर रहे है और आप अपना खुद का बिज़नेस करना चाहिए है तो अवश्य करना चाहिये क्योंकि ITI वालो के लिए स्वरोजगार से अच्छा कुछ भी नही है। इसके लिए आपको अपने ट्रेड की प्रैक्टिकली  अच्छी जानकारी होना चाहिए।
   अगर आपका ट्रेड इलेक्ट्रीशियन है तो आपको भी पता होगा कि इस ट्रेड में आपको  वायरिंग,फैन रिपेयरिंग,मोटर रिपेयरिंग,मोटर वाइंडिंग, कूलर, प्रेस,गीजर, हीटर, बिधुत केतली इन सभी के बारे में प्रैक्टिकली बताया जाता है ।अगर आप अपना खुद का रिपेयरिंग दुकान खोल लेते है तो आप अच्छी कमाई कर सकते है और आपको जॉब के लिए घर से दूर नही जाना होगा और  अपने परिवार के साथ भी रहेंगे।
     दोस्तो यकीन मानिए ITI वालो के लिए स्वरोजगार
एक अच्छा प्लेटफॉर्म है।और आप इसमें जॉब से अच्छी  कमाई कर सकते है।
    लेकिन जिस फील्ड में आपको ज्यादा इंटेरेस्ट है उसी फील्ड में जाना चाहिए।
   आशा करता हु आपको  ITI से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त हो गई होगी अगर आपका कोई सवाल हो तो हमे कमेंट में जरूर लिखे
     धन्यवाद........
   
       

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

If you have any doubt please leave a comment
Please do not enter any spam link in the comment box