Breaking

ITI related information,News, Important ,Current Affairs, General Studies, Lifestyle

12/5/20

ITI Electronic Mechanic Course की पूरी जानकारी Hindi-itijosh.in

 
ITI इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक कोर्स
       
की पूरी जानकारी

ITI-electronic-mechanic

       हेलो दोस्तो इस ब्लॉग में हम ITI के Electronic         Mechanic ट्रेड के बारे में सारी जानकारी जानेंगे।
  अगर आप ITI इलेक्ट्रॉनिक मकैनिक ट्रेड से करना              चाहते है तो यह ब्लॉग आपका बहुत  मदद करेगा।
   इस ब्लॉग में  Electronic Mechanic ट्रेड से           संबंधित निम्न  टॉपिक को अच्छे से समझेंगे।
1- परिभाषा
2- योग्यता, कोर्स की अवधि
3- फीस,एडमिशन
4- सर्टिफिकेट
5- अप्रेंटिसशिप
6-उच्च डिग्री
7- नौकरी(प्राइवेट/सरकारी)
8- स्वरोजगार(बिज़नेस)

            

                       परिभाषा

  ITI के इलेक्ट्रीशियन और इलेक्ट्रॉनिक मेकेनिक में कुछ समानताए पायी जाती है लेकिन इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में आपको कुछ लिमिटेड चीजो को ही सीखने को मिलता है लेकिन इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक ट्रेड में आपको बहुत से  इलेक्ट्रॉनिक यंत्रों के बारे में बताया जाता है तथा उनके रिपेयर और मेंटेनेंस करना इन सभी के बारे में भी सिखाया  जाता है।

  यह कोर्स आज के समय मे बहुत ही अच्छा है इसमें आपको प्राइवेट या सरकारी जॉब मिलने की काफी संभावना रहती है। स्वरोजगार की दृष्टि से यह ट्रेड बहुत अच्छा है।

        योग्यता, कोर्स की अवधि

इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक ट्रेड में एडमिशन पाने के लिए कम से कम 10 वी गणित और विज्ञान से पास होना आवश्यक है। अगर आप  किसी भी बोर्ड से 10 पास है तो आप इस ट्रेड में एडमिशन ले सकते है।
       इस कोर्स की अवधि 2 वर्ष का होता है हर एक साल में दो सेमेस्टर होता है मतलब कुल  चार सेमेस्टर में परीक्षा होता है । लेकिन अब कही कही सेमेस्टर में परिक्षा न होकर वर्षिक हो गया  है। इसके बारे में आपको अपने कॉलेज से पता चल जायेगा।
    इन दो वर्षो में इलेक्ट्रॉनिक के बारे में थ्योरी के साथ साथ प्रैक्टिकल का ज्ञान भी दिया जाता है।जिसमे बेसिक से लेकर सारी चीजें सिखायी जाता है ताकि आप एक अच्छे technician बन सके।

              फीस ,एडमिशन

 इस ट्रेड में फीस की बात करे तो अगर आप सरकारी ITI से इस कोर्स को करते है तो आपका कुल दोनो साल का  4000 से 5000 रुपए तक लग सकता है अगर आप इसी कोर्स को  किसी प्राइवेट ITI से करते है तो कुल   40000 से 50000 रुपये लग सकता है।कुछ ITI में स्कॉलरशिप के जरिए पैसे वापस भी मिल जाते है।

 प्राइवेट ITI में ज्यादा सुविधाए होती है जिसके कारण  प्रैक्टिकली वर्क ज्यादा करने को मिलता  है इसलिए इनमे ज्यादा पैसे लगते है।परन्तु  दोनो ITI की वैल्यू लगभग  समान  होती है।और इनका पाठ्यक्रम भी समान होता है।   लेकिन आपको सरकारी ITI में ही एडमिशन लेने के बारे में सोचना चाहिए क्योकि इसमें आपका  कम पैसे में ही ITI  कम्पलीट हो जाता है।

      हर साल जुलाई महीने के आस पास ITI का फॉर्म निकलता है,तथा ऑनलाइन आवेदन किया जाता है।
  आवेदन करने के कुछ दिनों के बाद कॉउंसलिंग चालू होता है।इसी के माध्यम से एडमिशन होता है ।
फॉर्म आवेदन करते समय एक बात ध्यान में रखना चाहिए कि जब फॉर्म आवेदन होता है तो उसमें एक ट्रेड चुनने का विकल्प होता है उसमे  इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक ट्रेड को प्राथमिकता देनी चाहिए इससे इस ट्रेड में एडमिशन मिलने का चांस बढ़ जाता  है।
      बात करे प्राइवेट ITI की तो आप डायरेक्ट उस संस्थान से ही एडमिशन ले सकते है परन्तु सभी प्राइवेट ITI में यह कोर्स उपलब्ध नही होता है।

     सर्टिफिकेट(NCVT/SCVT)


सर्टिफिकेट के बारे में जानना जरुरी होता है क्योंकि इसी के माध्यम से आगे हमे किसी भी सेक्टर में जॉब करने का मौका मिलता है । उदाहरण के तौर पर जब हम 10 वी या 12 वी पास कर लेते है तो हमे एक सर्टिफिकेट मिलता है जिसके माध्यम से हम आगे  कुछ भी करते है ,उसी प्रकार ITI पास होने के बाद इसमे दो प्रकार का सर्टिफिकेट मिलता है
 1- NCVT(National Council of Vocational Training) -इस सर्टिफिकेट के माध्यम से आप किसी भी सेक्टर में जॉब या अप्रेंटिसशिप के लिए फॉर्म आवदेन कर सकते हैं क्योंकि यह एक इंडिया लेवेल का सर्टिफिकेट होता है ।
2-SCVT-(State Council of Vocational Training)- यह एक राज्य के लेवल का सर्टिफिकेट होता है बहुत से ऐसे सेक्टर है जो अप्रेंटिसशिप करने के लिए केवल NCVT को ही प्राथमिकता देती है।
  लेकिन भविष्य में ऐसा हो सकता है कि दोनो की वैल्यू समान हो जाय लेकिन आज के लिए NCVT से करना उचित होगा।

              

ITI-electronic-mechanic

                    अप्रेंटिसशिप


  अप्रेंटिसशिप एक प्रकार की ट्रैनिंग होती है।जिसमें आपको अपने ट्रेड से संबंधित चीजो को सीखने को मिलता है ।अप्रेंटिसशिप उन लोगो के लिए करना चाहिए जो अपने स्किल को और ज्यादा बढ़ाना चाहते है ।इसमे आपको ट्रेनिगं के दौरान कुछ पैसे लगभग 9000 से 10000 रुपए भी मिलते है जिसे स्टाइपेंड कहा जाता है। अप्रेंटिसशिप पूर्ण होने के बाद आप एक अच्छे टेक्नीशियन बन जाते है जिससे आपको जॉब मिलने में काफी आसानी होती है।

      अप्रेंटिसशिप किसी भी प्राइवेट या सरकारी सेक्टर से किया जा सकता है लेकिन सरकारी सेक्टर से अप्रेंटिसशिप करने से ज्यादा लाभ मिलता है।
 आप इंडियन रेलवे, इण्डियन आयल, ISRO, BHEL, HAL जैसे बड़े सेक्टर से अप्रेंटिसशिप कर सकते है ।
इन सेक्टर से अप्रेंटिसशिप करने का यह फायदा है कि इसमें जब कभी भी वैकेंसी आती है तो अप्रेंटिसशिप वालो को कुछ छूट मिल सकता है।

इसे भी पढ़े-ITI के फायदे, जॉब,सैलरी
                ITI इलेक्ट्रीशियन के फायदे, जॉब

                     उच्च डिग्री


 ITI कम्पलीट होने के बाद यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस फील्ड में जाना पसंद करते है। अगर आप जॉब न करके आगे और पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप इलेक्ट्रॉनिक में एडवांस डिप्लोमा कोर्स कर सकते है। इसके बाद आप इंजीनियरिंग में स्नातक (B.Tech.)भी कर सकते है।
  दोस्तो किसी भी फील्ड में जाने से पहले अपने क्षमता के बारे में पता कर लेना चाहिए।
 

        नौकरी (प्राइवेट/सरकारी)


 ज्यादातर छात्र ITI कम्पलीट होने के बाद नौकरी ही करना पसंद करते हैं।क्योंकि ITI अच्छे से कम्पलीट करने के बाद तुरंत नौकरी मिल जाती है।
  इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक से ITI करने के बाद आप
किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मैनुफैक्चरिंग कंपनी में जॉब कर सकते है।
ऑटोमोबाइल इलेक्ट्रॉनिक और अलाइड इन्डस्ट्री में जॉब कर सकते हैं।
आप विभिन्न प्रकार के मोबाइल इंडस्ट्री जैसे SAMSUNG, NOKIA, JIO , LG, SONY,जैसे कंपनियों में काम कर सकते हैं।
इसके अलावा भी बहुत से ऐसे प्राइवेट  सेक्टर है जहा आप जॉब कर सकते हैं।
         इसके अलावा आप इंडियन रेलवे, इंडियन ऑयल, ISRO,ONGC, HPCL जैसे बड़े सेक्टर में जॉब कर सकते है। लेकिन इनमे जॉब करने की लिए पहले परीक्षा पास करना पड़ता है उसके बाद ही इसमे जॉब मिलता है।

    चुकि  ITI एक प्रकार का टेक्निकल फील्ड से संबंधित कोर्स होता है इसलिए आज कल अन्य फील्ड के मुकाबले इसमे सरकारी नौकरी पाना थोड़ा आसान होता है।क्योकि सरकारी सेक्टर में ITI वाले के लिए समय समय पर वैकेंसी नकलती रहती है और  सीट भी पॉलीटेक्निक या B. Tech. वालो से अधिक निकलती  है। इसीलिए अगर आप इसमें एक साल मेहनत से तैयारी कर लेते है तो आपको इसमे सरकारी मिल सकता है।

 
           स्वरोजगार(बिज़नेस)

 आजकल सभी  ITI पास वाले बच्चों को जॉब नही मिल रहा है इसका मुख्य कारण हमारे देश मे रोजगार की कमी है। और  हर छात्र पढ़ाई के बाद नौकरी करना चाहता है वह कोई भी  मे रिस्क नही लेना चाहता है इसलिए कोई स्टार्टअप (बिज़नेस) शुरू करने से डरता है कि कही वह फेल न हो जाय। लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि नौकरी से कही ज्यादा  आप बिज़नेस से कमा सकते।
  अगर आप  बिज़नेस करना पसंद करते है तो आप --
 1-एक इलेक्ट्रॉनिक समान बेचने  की दुकान खोल  सकते है।
2- आप इलेक्ट्रॉनिक सामानों की रिपेयरिंग दुकान खोल सकते हैं।
3- आप एक LED बल्ब  मेन्युफेक्चरिंग की यूनिट लगा सकते हैं।
4- आप कुछ महीने मोबाइल रिपेयरिंग सीखकर एक दुकान खोल सकते है जिसका आज के समय मे काफी डिमांड है।

   आशा करता हु की इस ब्लॉग के माध्यम से आपको Electronic Mechanic Course के बारे में अच्छे से जानकारी मिल गया होगा ।अगर आपका कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट में जरूर बताएं ।
धन्यवाद........

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

If you have any doubt please leave a comment
Please do not enter any spam link in the comment box